कैरेबियाई धरती पर टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर विराट ने रचा इतिहास, धोनी को पीछे छोड़ बने पहले ऐसे कप्तान

0

कैरेबियाई धरती पर विराट कोहली ने इतिहास रचते हुए एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वेस्टइंडीज के साथ खेली गयी तो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने 257 रनों से बड़ी जीत दर्ज की. पहले टी-20 सीरीज फिर वनडे और इसके बाद टेस्ट में सफाया किया.

विराट कोहली भारत की और से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गये हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज था. टेस्ट में भारत का नेतृत्व करते हुए धोनी ने 60 मैचों में 27 में जीत दर्ज की थी.

वहीं 2014 में धोनी के टेस्ट से रिटायरमेंट लेने के बाद कप्तानी संभालने वाले विराट कोहली ने 48 मैचों में 28 मैचों में जीत दिलाकर कीर्तिमान रचा है. वह भारत के एक सफल टेस्ट कप्तान बन गये हैं.

पिछले साल ही विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने 3-1 से टेस्ट सीरीज अपने नाम कर इतिहास के पन्नों को पलटा था. पहली बार भारत को कंगारू धरती पर टेस्ट सीरीज में जीत मिली थी.

एशिया के पहले ऐसे कप्तान 

विराट कोहली सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि सबसे कम मैचों में 28 मैच जितवाने वाले पहले कप्तान बने हैं. जबकि उन्होंने अभी तक सिर्फ 10 मैच गंवाए हैं. सबसे कम मैच हारने वाले भी वह पहले कप्तान हैं.

धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 में 28 मैच जीते. सौरभ गांगुली की कप्तानी में 49 में 21 मैच जीते. जबकि मोहम्मद अज़हरुद्दीन की कप्तानी में भारत ने 47 में 14 मैच जीते थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here