योगी सरकार 25 हजार होमगार्डों को झटका देने की तैयारी में, इस वजह से सेवा होगी समाप्त

0

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार होमगार्डों को लेकर बड़ा फैसला लेने जा रही है. ये फैसला सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के बाद लिया जाएगा जिसमें कहा गया है कि होमगार्ड स्वयंसेवकों को पुलिस के बराबर वेतन दिया जाए.

सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के संबंध में 8 अगस्त को तत्कालीन मुख्य सचिव डॉक्टर अनूप चंद्र पांडेय की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई थी. इस बैठक में ये बताया गया था कि गृह विभाग के बजट से भुगतान के आधार पर ड्यूटी करने वाले लगभग 25 हजार होमगार्ड की तैनाती खत्म करने का फैसला लिया जा सकता है.

दरअस्ल योगी सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर होमगार्डों को पुलिस सिपाहियों के बराबर वेतन देने को राजी हो गई है. इस आदेश को मानने के बाद से सरकार पर बोझ बढ़ना तय है. इस बोझ को बचने के लिए सरकार 25 हजार होमगार्डों को निकालने की तैयारी कर रही है.

बता दें कि प्रदेश में 92 हजार होमगार्ड हैं. इनमें से तकरीबन 87 हजार ड्यूटी कर रहे हैं. पहले इन्हें 500 रूपया प्रतिदिन के हिसाब से दैनिक भत्ता मिलता है मगर अब नए आदेश के बाद 672 रूपये रोजाना दिए जाने का प्रवाधान है. इससे बढ़ने वाला खर्च 25 हजार होमगार्डों को हटाकर पूरा करने का विचार चल रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here