यूपी विधानसभा अध्यक्ष ने दिया निर्देश, मंत्री से लेकर अधिकारी नहीं कर पाएंगे इस चीज का इस्तेमाल

0

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नक्शे कदम पर चलते पर बड़ा एलान कर दिया है. उन्होंने विधानसभा प्रशासन को निर्देश जारी करते हुए कहा कि परिसर को पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त बनाया जाए.

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देश की संसद की तरह उत्तर प्रदेश विधानसभा परिसर को पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त बना दिया जाए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश विधानसभा परिसर को पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त बनाया जाएगा.

प्रदेश की योगी सरकार ने भी प्लाटिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए कड़े दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. आदेश में कहा गया है कि 31 अगस्त के बाद कहीं भी प्लाटिक बिकती या इस्तेमाल होती पाई गई तो संबंधित क्षेत्र के थानेदार, नगर निगम के क्षेत्रीय अधिकारी जिम्मेदार होंगे.

प्रदेश के अपर सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने सभी जिलों के कमिश्नरों और जिलाधिकरियों को निर्देश दिया है कि अगर 31 अगस्त के बाद किसी भी क्षेत्र में प्रतिबंधित पॉलीथीन का इस्तेमाल होता पाया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने अपने भाषण में देश को प्लास्टिक से मुक्त कराने की बात पर जोर दिया था. पीएम की इसी बात से प्रेरित होकर अब ये सख्त कदम उठाए जा रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here