संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने पाकिस्तान को जमकर धोया, सुनाई ये खरी-खरी बातें…

0


संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भारत ने पाकिस्तान को कश्मीर का राग अलापने पर जमकर लताड़ लगाई. पाकिस्तानी राजयनिक की टिप्पणी का जवाब देते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारतीय के स्थाई मिशन की प्रथम सचिव पॉलोमी त्रिपाठी ने कहा कि पाक को राजनीतिक लाभ के लिए महत्वपूर्ण मंचों के दुरूपयोग की आदत से बाज आ जाना चाहिए.

त्रिपाठी ने कहा कि हम जम्मू कश्मीर राज्य का गैर जरूरी उल्लेख किए जाने को सिरे से खारिज करते हैं. कश्मीर भारत का अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा. हम कश्मीर के मसले में किसी दूसरे की दखलअंदाजी को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे. उन्होंने पाक को आतंकवाद के मुद्दे पर घेरते हुए कहा कि कश्मीर में सीमा पार से आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देकर लगातार वहॉ अस्थिरता लाने का असफल प्रयास कर रहा है.

उन्होंने दो टूक कहा कि पाकिस्तान अब अपनी इस हरकत से बाज आ जाए. संयुक्त राष्ट्र की बैठक में पाकिस्तानी राजयनिक मलीहा लोधी ने एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए भारत को घेरने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि भारत कश्मीरियों की आवाज को सेना के जरिये दबाने का प्रयास कर रहा है. कश्मीर में दशकों से भारत मानवाधिकारों का हनन करता आ रहा है. लोधी ने कहा कि पाकिस्तान तब तक कश्मीर मुद्दा उठाता रहेगा जब तक वहॉ की अवाम को अपना फैसला लेने का अधिकार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तय प्रक्रिया के तहत नहीं मिल जाता.

पॉलोमी त्रिपाठी ने मंगलवार को ‘ एलिमिनेशन ऑफ रेसिज्म, जेनोफोबिया और राइट ऑफ पीपल टू सेल्फ डिटरमिनेशन’ विषय पर आयोजित यूएनजीए के थर्ड कमेटी सत्र में कहा, ‘‘ वास्तविकता में, भारत के लोगों और हमारे क्षेत्र को हमारी सीमाओं के पार से पैदा होने वाले आतंकवाद के कारण मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन का सामना करना पड़ा है. एक सदस्य देश की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को कमतर करने के उद्देश्य से आत्म निर्णय के अधिकार का दुरूपयोग नहीं किया जा सकता’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here