भारत और चीन के बीच बढ़ती तनातनी के बीच भारत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कल रात 59 चीनी मोबाइल एप्लीकेशन को बैन करने का आदेश जारी कर दिया. इसमें सबसे ज्यादा लोकप्रिय टिकटॉक एप भी शामिल है. सरकार के आदेश के बाद सभी एप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर से हटा दिया गया है.

प्ले स्टोर से हटाए जाने का मतलब ये है कि अब नए यूजर इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकेंगे. हालांकि सरकार ने यूजर्स के स्मार्टफोन में इन एप को ब्लाक नहीं किया है. जिनके मोबाइल में पहले से ये एप डाउनलोड हैं वो फिलहाल इसे यूज कर पा रहे हैं.

प्ले और एप स्टोर से हटने के बाद भी इसे थर्ड पार्टी वेबसाइट से इसे डाउनलोड किया जा रहा है. अभी भी ये एप APKMirror जैसी वेबसाइट से डाउनलोड कर रहे हैं.

बता दें कि भारत में इससे पहले भी टिकटॉक पर बैन लगाया जा चुका है मगर कुछ समय के भीतर ही इसे हटा लिया गया था. सरकार द्वारा लगाए गए बैन के बाद टिकटॉक की तरफ से बयान जारी करते हुए कहा गया है कि हम भारत सरकार से बातचीत कर रहे हैं.

टिकटॉक का कहना है कि वो प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर भारतीय कानून का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं. हम किसी भी यूजर का डाटा चीनी सरकार के साथ शेयर नहीं करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here