गर्मी के मौसम में सुस्ती, पसीना, थकावट, धूप और लू से लोग काफी परेशान होते हैं. इस कारण बीमार भी पड़ जाते हैं. पर कुछ तरीके हैं जो आपको गर्मी से बचा सकते हैं. इन्हें अपनाकर आप स्वस्थ और उर्जावान रह सकते हैं.

1. तेज धूप में बाहर निकलने से बचें 

दोपहर के समय में घर से बाहर निकलने से बचें. दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच कोशिश करें धूप में न निकलें. धूप के सीधे संपर्क में आने से परहेज करें.

2. तरल पदार्थ का करें इस्तेमाल 

ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लेने की कोशिश करें. जैसे नीबू पानी, लस्सी, जूस. हालांकि ध्यान रखें यह ठंडा हो बर्फीला नहीं, नहीं तो अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. मौसमी फल जैसे खरबूज, तरबूज, आम, खीरा, ककड़ी का सेवन करें. शरीर में पानी की कमी न होने दें. एक दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरुर पिएं. छाछ, लस्सी, पना, बेल का शरबत काफी फायदेमंद होता है.

3. फुल स्लीव के ढीले-ढाले कपड़े पहनें

फुल स्लीव और ढीले-ढाले व हल्के रंगों के कपड़ों का चुनाव करें. यह सूरज के प्रकोप से बचाते हैं और पसीना सूखने में मदद करते हैं. तेज धूप में बाहर निकलने से पहले आंखों का भी ध्यान रखें और सनग्लासेस का इस्तेमाल करें.

4. एक्सरसाइज कम करें

गर्मी के मौसम में ज्यादा एक्सरसाइज से पसीने के रूप में पानी और मिनरल्स अधिक मात्र में उत्सर्जित होते हैं. जिससे शरीर में पानी और खनिज लवणों की कमी हो जाती है. इससे चपचय दरें भी प्रभावित होती हैं.

5. प्रकृति से करें लगाव 

प्रकृति की ठंडक को महसूस करने के लिए सुबह जल्दी उठें और टहलने की आदत को अपनाएं. हरी घास पर नंगे पैर चलें. रंग-बिरंगे फूलों को निहारें, शुद्ध और खुली हवा में गहरी सांस लें.

6. घर से निकलने से पहले और घर आने के बाद रखें ये ख्याल 

गर्मी में कहीं बाहर जब जाएं तो पेय पीकर ही निकलें. घर आने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी यह बर्फ से त्वचा पर मसाज करें. इससे आपको तरोताजा महसूस होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here