यहाँ के मुस्लिमों ने पेश की सौहार्द की मिसाल, हिंदुओं के लिए बनवा रहे हैं मंदिर

0

कश्मीर की ये खबर उन लोगों के लिए परेशान करने वाली हो सकती है जो लोग देश में हिंदू-मुसलमानों को लड़ाकर अपनी राजनैतिक रोटियां सेंकते हैं. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि कश्मीर के पुलवामा स्थित त्राल इलाके के मुस्लिम समुदाय के लोग वहां के कश्मीरी पंडितों के साथ मंदिर का पुनः निर्माण करा रहे हैं.

पुलवामा का त्राल इलाका आतंकी घटनाओं के लिए के लिए बेहद संवेदनशील माना जाता है. घाटी से कश्मीरी पंडितों के विस्थापन के बाद तकरीबन 8 हजार की आबादी वाले त्राल के हरिपारिगाम गांव में अब हिंदुओं के सिर्फ सात परिवार ही रहते हैं. गांव में ही एक पुराना मंदिर था जो काफी जर्जर हो चुका था.

मंदिर की सूरत बदलने को लेकर कुछ समय पहले गांव के दोनों समुदाय के लोगों ने आपस में बैठक कर यह तय किया कि सभी लोग मिलजुल कर मंदिर निर्माण में सहयोग करेंगे. बस फिर क्या सभी ने मिलकर मंदिर बनवाने का काम शुरू करवा दिया अब भी यह काम तेजी से चल रहा है.

जम्मू-कश्मीर भारत का ऐसा राज्य है जो आतंकवादी घटनाओं और सेना पर पत्थरबाजी के लिए चर्चा में बना रहता है. आए दिन वहां पर पाकिस्तानी और आतंकी संगठन आईएस के झंडे फहराए जाने की तस्वीरें आती रहती हैं. त्राल वही इलाका है जहाँ से जाकिर मूसा, बुरहान वानी, हम्माद खान जैसे कुख्यात आतंकी आते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here