वेस्टइंडीज को टी-20 सीरीज में हराना भारत के लिए नहीं होगा आसान, रिकॉर्ड बयां कर रहे तस्वीर

0

वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज लगभग एक तरफ़ा रही थी. पर पांच वनडे मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज ने पहले तीन मुकाबलों में भारत को कड़ी टक्कर दी और एक मैच में जीत दर्ज करने में कामयाब रही. अब दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. जैसे-जैसे फॉर्मेट छोटा होता जाता है वेस्टइंडीज का प्रदर्शन भी बढ़ता जाता है. ऐसे में टी-20 सीरीज भारत के लिए आसान नहीं होने वाली है.

वेस्टइंडीज टी-20 टीम में कई ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो अकेले दमपर ही मैच के रुख को बदलने का दम रखते हैं. इनमें कीरोन पोलार्ड, कार्लोस ब्रेथवेट और आंद्रे रसेल जैसे नाम शामिल हैं. ये सभी खिलाड़ी आईपीएल के दौरान यहां खेलते रहते हैं, ऐसे में यहां की परिस्थितियों से भी भलीभांति से वाकिफ हैं.

वहीँ टीम इंडिया का पिछले कुछ टी-20 मैचों में वेस्टइंडीज के खिलाफ प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. भारत और वेस्टइंडीवज के बीच हुए पिछले चार टी-20 मुकाबलों में वेस्टइंडीज ने तीन मैचों में जीत दर्ज की जबकि एक बेनतीजा रहा. 2016 में भारत में हुए वर्ल्ड टी-20 के सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज ने भारत को हराकर बाहर कर दिया था.

दोनों टीमों ने आखिरी टी-20 मैच 9 जुलाई 2017 को खेला था. जिसमें भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 191 रन बनाए थे, जिसके जवाब में उतरी वेस्टइंडीज टीम ने लुईस की नाबाद 125 रनों की पारी ने टीम को आसान जीत दिला दी थी. ये आंकड़े बताने के लिए काफी हैं कि किस तरह वेस्टइंडीज टीम ने टी-20 में भारत पर अपना दबदबा बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here