लौह पुरूष की प्रतिमा का लोकार्पण करते हुए पीएम ने देशवासियों से कही ये बातें…

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया तट पर लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का लोकापर्ण किया. इस प्रतिमा को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का नाम दिया गया है. लोकार्पण के साथ ही इसको दुनिया की सबसे ऊँची प्रमिता होने का गौरव हासिल हो गया है. इस मौके पर लोगें को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल के जमकर कसीदे पढ़ने के साथ विपक्ष पर जमकर निशाना साधा.

उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने ही 550 से अधिक रियासतों में बंटे देश को एक सूत्र में पिरोने का काम किया. आज उन्हीं की कोशिशों की वजह से ही हम कश्मीर से कन्याकुमारी तक कहीं भी बेरोकटोक आ जा सकते हैं. पटेल साहब ने देश को एक करने का संकल्प लेकर हमें एक तोहफा दिया है तो हमारा भी फर्ज बनता है कि हम उनका वैसा ही सम्मान करें जैसा करना चाहिए इसी लिए इस प्रतिमा का नाम स्टैच्यू ऑफ यूनिटी रखा गया है.

आज का दिन देश के इतिहास में ऐतिहासिक दिन के तौर पर याद किया जाएगा. उनके ही दिखाए रास्ते पर चलकर आज भारत, दुनिया की बड़ी आर्थिक और सामरिक ताकत बन कर उभर रहा है. उन्होंने कहा कि गुजरात के सीएम के तौर पर देखा गया मेरा ये सपना अब सच हो पाया है. मैं बड़ा ही सौभाग्यशाली हूॅ कि एक प्रधानमंत्री के तौर पर आज उस सपने को हकीकत में बदल पा रहा हूॅ.

उन्होंने कहा कि आज पूरा देश राष्ट्रीय एकता दिवस मना रहा है. देशभर में लोग रन फॉर यूनिटी में भाग ले रहे हैं. जब पीएम अनावरण कर रहे थे तो दो हेलीकॉप्टर पुष्प वर्षा कर रहे थे. अपनी 182 मीटर ऊँचाई के कारण इस प्रतिमा को दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा होने का गौरव हासिल हो गया है. अभी तक चीन में बनी भगवान बुद्ध की प्रतिमा जिसकी ऊँचाई 153 मीटर थी उसको यह गौरव हासिल था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here