व्हाट्सएप के जरिए आपके फोन में इंस्टॉल हुआ जासूसी वाला फीचर? जानने और बचने के लिए करें ये काम

0

दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप व्हाट्सएप में बड़ी सुरक्षा चूक की जानकारी सामने आई है. फेसबुक ने ये स्वीकार्य किया है कि उसके मैसेजिंग एप व्हाट्सएप में सुरक्षा चूक के चलते तमाम लोगों के मोबाइल फोन में जासूसी सॉफ्टवेयर अपने आप इंस्टॉल हो गया है.

ब्रिटेन के अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक ये सॉफ्टवेयर इजराइली कंपनी ने बनाया है. इस सॉफ्टवेयर को व्हाट्सएप कॉल के जरिए फोन में इंस्टॉल किया जा सकता है. अगर कोई यूजर कॉल का जवाब नहीं देता तो भी इसे इंस्टॅाल किया जा सकता है. इस सॉफ्टवेयर के जरिए मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और अधिवक्ताओं को निशाना बनाया गया है.

फेसबुक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वो तुरंत ही अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर लें. आपके फोन में ऐसा कोई सॉफ्टवेयर डाएनलोड हुआ है कि नहीं इस बात का पता लगाने के लिए आप अपने फ़ोन के डाउनलोड फोल्डर में जाएं और चेक करें कि कोई ऐसी फाइल तो डाउनलोड नहीं हुई है जिसे आपने डाउनलोड न किया हो.

अगर ऐसी कोई फाइल दिखती है तो आप उसे तुरंत डिलीट कर दें. हो सके तो फोन को फैक्ट्री रिसेट कर दें. बता दें कि दुनियाभर में व्हाट्सएप के 150 करोड़ से अधिक यूजर हैं. अभी ये पता नहीं है कि कितने लोगों को इस साइबर हमले का निशाना बनाया गया है.

ये भी पढ़ें : होटल सेक्स के होते हैं ये बड़े फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here