सऊदी अरब में तख्तापलट की सुगबुगाहट तेज, बिन सलमान की जगह ये बन सकते हैं नए राजकुमार

0


पत्रकार जमाल खाशुकज़ी की हत्या में रियाद सरकार की संलिप्तता स्वीकारने के बाद सऊदी अरब के प्रिंस सलमान की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. एक समय अमेरिका के दुलारे रहे मोहम्मद बिन सलमान अब उसी की ऑख में खटकने लगे हैं. सऊदी से आ रही अपुष्ट खबरों के अनुसार लंदन में रह रहे असंतुष्ट राजकुमार अहमद बिन अब्दुल अजीज रियाज़ पहुॅच चुके हैं.

अरब देशों के जानकार प्रिंस अहमद को अंदरखाने से अमेरिका और ब्रिटेन का सहयोग मिलने की बात कह रहे हैं. खबरों के मुताबिक आले सऊद के परिवार के सदस्यों का मानना है कि अब प्रिंस सलमान सऊदी अरब की सत्ता संभालने के लायक नहीं बचे हैं. कई मामलों में उन्होंने अपनी और देश की छवि धूमिल की है. खाशुकजी की हत्या के बाद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सऊदी सरकार की साख काफी गिर चुकी है.

यमन युद्ध और अन्य वजहों से प्रिंस सलमान की छवि बेहद क्रूर और सनकी किस्म के तानाशाह के रूप में बन चुकी है. अब सऊदी अरब के सबसे खास सहयोगी अमेरिका और ब्रिटेन भी यही चाहते हैं कि सलमान की जगह उसी राजघराने का कोई नया राजकुमार सऊदी की सत्ता संभाले.

दरअस्ल यमन युद्ध के कारण सऊदी सरकार आर्थिक संकट में फंस चुकी है इसीलिए अमेरिका अब यमन और सऊदी अरब के बीच सालों से चल रही इस लड़ाई को खत्म कराने की बात करने लगा है. सऊदी अरब के किंग सलमान ने अपने उत्तराधिकारी पूर्व युवराज मोहम्मद बिन नायफ़ को हटाकर अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को अपना उत्तराधिकारी बना दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here