विवादों के बीच आज फिर खुलेगा सबरीमाला मंदिर, सुरक्षा के भारी इंतेजाम, ये की गई है अपील…

0


सबरीमाला में भगवान अयप्पा का मंदिर आज विशेष पूजा के लिए एक बार फिर खोला जाएगा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद हिंदुवादी संगठनों के महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगाने के फरमान को लेकर उपजे विवाद को लेकर प्रशासन ने मंदिर के आसपास भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया है.

सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 वर्ष की महिलाओं के प्रवेश पर रोक थी जिसके खिलाफ कुछ महिला संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए महिलाओं को मंदिर में प्रवेश को इजाजत दे दी थी. संप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद कुछ हिंदुवादी संगठनों ने बगावती सुर बुलंद करते हुए महिलाओं को प्रवेश करने रोक दिया था. तब से लेकर वहां पर विवाद की स्थिति बनी हुई है.

काफी कोशिशों के बाद भी अभी तक प्रतिबंधित उम्र की कोई भी महिला मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाई है. कुछ दिनों पहले मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए थे जिन्हें आज शाम 5 बजे विशेष पूजा के लिए खोला जाएगा. कट्टरपंथी संगठनों ने मीडिया संस्थानों से भी प्रतिबंधित उम्र की महिलाओं को मंदिर परिसर में रिपोर्टिंग पर न भेजने की भी अपील की है.

पिछली बार महिला पत्रकारों के साथ हुई बदसलूकी और वाहनों में तोड़फोड़ की घटना के मद्देनजर अबकी बार ऐसी एडवाइजरी जारी की गई है. महिलाओं पर रोक लगाने वाली समिति का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले के खिलाफ एक पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई है जिसपर 13 नवंबर पर सुनवाई होनी है. इन संगठनों का तर्क है कि भगवान अयप्पा ब्रहम्चारी हैं इसलिए मंदिर के गर्भग्रह में महिलाओं के प्रवेश की इजाजत नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here