अब चालान काटने पर भी होगा आप का फायदा, मुफ्त में मिलेगा हेलमेट

0

नया मोटर वाहन अधिनियम आने के बाद चालान की जो खबरें आ रही हैं वो हैरान कर देने वाली हैं. कभी 100-200 रूपये में होने वाले चालान की राशि अब बढ़कर हजारों में पहुंच गई है. नए नियमों के तहत जुर्माने में कई गुना की बढ़ोत्तरी कर दी गई है.

सबसे पहले एक स्कूटी सवार के 23000 का चालान कटने की खबरों ने सुर्खियां बटोरी. सबसे ज्यादा खबरें दिल्ली से सटे गुरूग्राम से सामने आई. हाल में वहां पर एक टैक्टर चालक का 59 हजार रूपये का चालान कट गया था. नए नियमों के अनुसार बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने पर आपको 1000 का जुर्माना भरना होगा.

राजस्थान सरकार के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह ने एक समाचार पत्र को दिए साक्षात्कार में कहा कि हम प्रदेश के लोगों की जनभावनाओं को ध्यान में रखते हुए ये योजना बना रहे हैं कि जो व्यक्ति 1000 का चालान भरेगा उसे सरकार एक हेलमेट मुफ्त में देगी.

इस बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में शुरूआत में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कम जुर्माना रखा जाएगा. सरकार का प्रयास है कि आम जनता को ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी देकर उन्हें शिक्षित व जागरूक बनाया जाए. जब लोग जागरूक होंगे तो सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here