कट गया है भारी-भरकम चालान तो न करें चिंता, आपके पास मौजूद है भारी जुर्माने से बचने का विकल्प

0

देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू होने के बाद लोगों के भारी भरकम राशि के चालान कट रहे हैं. कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि पुलिसकर्मी ज्यादती कर देते हैं या गलत चालान काट देते हैं. अगर आपका भी चालान कट गया है तो आपके पास ये विकल्प मौजूद हैं जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

सबसे पहले तो आप ये जान लें कि आपको चालान की राशि मौके पर भरने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता. अगर कोई पुलिसकर्मी ऐसा करता है तो आप उसके खिलाफ उच्च अधिकारियों से शिकायत कर सकते हैं. बिना रसीद के कोई जुर्माना नहीं देना होता है. अगर आपसे पैसे ले लिए गए हैं और आपको रसीद नहीं दी गई है तो भी आप शिकायत कर सकते हैं.

ये भी जरूरी नहीं है कि को’र्ट जाकर आपको चालान की राशि भरनी ही है. कोर्ट में आपके पास दो विकल्प होते हैं पहला ये कि आपको अपनी गलती स्वीकार है. दूसरा ये कि आपको अपनी गलती स्वीकार नहीं है तो आपको ट्रायल का सामना करना पड़ेगा.

इस दौरान पुलिस को ये साबित करना पड़ेगा कि आपने ट्रैफिक नियम का उल्लंघन किया है. अगर पंलिस ये सबित नहीं कर पाती है कि आपने नियम का उल्लंघन किया है तो आपाके जुर्माना भरने से छूट मिल सकती है. अगर आपकी गलती साबित हो भी जाती है तो आप को’र्ट से जुर्माने की राशि कम करने की गुहार लगा सकते हैं.

ये जरूरी नहीं है कि आपको चालान की राशि भरने के लिए स्वयं को’र्ट में उपस्थित होना है. आप अपने वकील के जरिए भी जुर्माना अदा कर सकते हैं. अगर आपका वाहन पुलिस ने जब्त कर लिया है तो आप को’र्ट में कागजात पेश करके अपने वाहन को छुड़वा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here