अब हेलमेट पहनने के बावजूद भी आपका कट जाएगा चालान, ये है वजह

0

 

एक सितंबर से देशभर में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद भारी भरकम जुर्माने के चालान की खबरें तो आपने खूब सुनी होंगी. नए नियमों के तहत पहले लागू जर्माने की राशि को कई गुना तक बढ़ा दिया गया है.

बात की जाए बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने की तो पहले इस गलती पर जुर्माने की रकम 100 रूपये थी जिसे नए नियम के तहत बढ़ा दिया गया है. चालान से बचने के लिए अधिकतर लोगों ने हेलमेट पहनना शुरू कर दिया है. अब जो खबर आ रही है उसके मुताबिक अगर आपने हेलमेट पहन भी रखा है तो भी आपका चालान कट सकता है.

दरअस्ल इसकी वजह है खराब गुणवत्ता वाले हेलमेट का इस्तेमाल करना. देखा ये जाता है कि अधिकांश लोग चालान से बचने के लिए बेहद सस्ते और घटिया हेलमेट का इस्तेमाल करते हैं. ये हेलमेट इतने खराब गुणवत्ता के होते हैं कि दुर्घटना होने पर ये वाहन चालक को चोट से बचा नहीं पाते हैं.

सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में प्रतिदिन 28 दोपहिया वाहन चालक बिना हेलमेट के होने वाली दुर्घटना में अपनी जान गवां देते हैं. अब अगले माह से सस्ते हेलमेट लगाने वालों का भी चालान काटने की तैयारी चल रही है.

सरकार नए हेलमेट को भी बाजार में उतारने की तैयारी में है. ये हेलमेट हल्के और मानकों के अनुरूप होंगे. जानकारी के मुताबिक इनका वनज मात्र 200 ग्राम होगा. नए हेलमेट का डिजाइन भी ऐसा होगा जिससे हवा का आवागमन सही रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here