महाराष्ट्रः गठबंधन टूटने का असर, मुंबई में मेयर पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेगी बीजेपी!

0

महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना के बीच गठबंधन के टूट का असर 22 नवंबर को होने वाले मुंबई मेयर के लिए होने वाले चुनाव पर भी पड़ सकता है. गौरतलब है कि पिछली बार मुंबई नगर निगम 2017 में हुए चुनावों में 227 सदस्यीय नगर निगम में शिवसेना के 84 पार्षद चुनाव जीते थे. वहीं दूसरी ओर सहयोगी भाजपा ने 82 पार्षद पर चुनाव जीता था. उस समय भाजपा ने शिवसेना को समर्थन दिया था. इस दौरान विश्वनाथ महादेश्वर को मेयर चुना गया था.

महादेश्वर का कार्यकाल इस साल सितंबर में ही समाप्त हो गया था लेकिन 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनावों को देखते हुए उनका कार्यकाल नवंबर तक बढ़ा दिया गया था.

बीजेपी नेता आशीष शेलार ने कहा कि अब बीजेपी मुंबई में होने वाले मेयर के चुनाव में भाग नहीं लेगी, क्योंकि उसके पास चुनाव लड़ने के लिए पर्याप्त संख्या नहीं हैं. बीजेपी किसी भी विपक्षी पार्टी के साथ गठबंधन के मूड में नहीं हैं. साल 2022 में पार्टी के पास जब खुद-ब-खुद संख्या हो जाएगा तो वह खुद ही अपने मेयर को बनाएंगे.

गौरतलब है कि शिवसेना और भाजपा के बीच सीएम पद को लेकर ढ़ाई-ढाई साल के फार्मूले को लेकर दोनों ही दलों के बीच दरार आ गई. शिवसेना अब कांग्रेस, एनसीपी के साथ सरकार बनाने की जुगत में हैं. वहीं बीजेपी पर्याप्त संख्या के बल पर सरकार बनाने का दावा कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here