दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना का हुआ निधन, जानें उन्हें क्यों कहा जाता था दिल्ली का शेर

0

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल रहे मदन लाल खुराना का 82 वर्ष की आयु में शनिवार रात दिल्ली में निधन हो गया. खुराना का जन्म 15 अक्टूबर 1936 को पाकिस्तान (तब भारत) के फैसलाबाद में हुआ था. बंटवारे के बाद उनका परिवार भारत आ गया. भारत आने के बाद उनके परिवार को दिल्ली के कीर्ति नगर के पास एक शरणार्थी शिविर में रहना पड़ा.

शिक्षा – मदनलाल खुराना ने दिल्ली के किरोड़ी मल कॉलेज से बैचलर की डिग्री ली और इलाहाबाद विश्वविद्यालय से भी पढ़ाई की. राजनीति में आने से पहले उन्होंने शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया था.

राजनीतिक करियर – उन्होंने अपने राजनैतिक करियर की शुरूआत छात्र राजनीति से की. 1959 में पहली बार उन्हें इलाहाबाद विश्वविद्यालय का जनरल सेक्रेटरी चुना गया. 1960 में उन्हें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का मुख्य सचिव चुना गया. 1965-67 तक जनसंघ के जनरल सेक्रेटरी रहे. 1993-96 तक वो दिल्ली के मुख्यमंत्री रहे और 2004 में वो राजस्थान के राज्यपाल भी रहे.

वो भारतीय जनता पार्टी से ताल्लुक रखते थे मगर कई बार उन्हें अपनी ही पार्टी से बाहर निकाला गया. 1984 में दिल्ली में भाजपा की बुरी तरह हार के बाद उन्होंने पार्टी को दोबारा खड़ा किया इसी वजह से उन्हें दिल्ली का शेर भी कहा जाता था. लंबे समय से वह सक्रिय राजनीति से दूर थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here