जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने लोकसभा चुनाव 2019 में अपनी किस्मत को चुनावी मैदान में रखा था. वह बिहार की बेगूसराय सीट से सीपीआई की टिकट से बीजेपी के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह के खिलाफ उतरे थे. हालांकि उन्हें सफलता नहीं मिली और गिरिराज सिंह ने जीत दर्ज की.

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सीपीआई के नैशनल सेक्रेटरी अतुल अंजान ने कन्हैया कुमार से चुनावी खर्चों पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी. इस बात से कन्हैया काफी नाराज हो गए.

याद दिला दें मार्च में ऐसी ख़बरें आई थीं कि कन्हैया कुमार ने चुनाव के लिए क्राउडफंडिंग के जरिए देश के करीब 2500 लोगों से 31 लाख रूपये की रकम जुटाई थी. बताया गया कि इसमें सबसे बड़ी धनराशि एक पूर्व प्रकाशक ने दी थी. उन्होंने करीब 5 लाख का चंदा दिया था. जबकि 1500 लोगों ने 100 से लेकर 150 रूपये तक का योगदान दिया था.

कन्हैया कुमार के लिए कई सेलेब्रिटी ने बेगूसराय जाकर चुनाव प्रचार किया था. हालांकि उन्हें एक बड़ी हार मिली. कन्हैया को करीब 22 फीसदी वोट ही मिल पाए. उनके नाम पर कुल 269976 वोट पड़े. गिरिराज सिंह को 692193 वोट मिले.

जेएनयू परिसर में कथित तौर पर राष्ट्रवि’रोधी नारेबाजी में कन्हैया कुमार का नाम सामने आया था. इस मामले में राजद्रो’ह के के’स में उन्हें राहत मिली है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here