जानें आखि़र किससे डरते हैं इजराइल की खुफ़िया एजेंसी मोसाद के प्रमुख

0

 

इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद को दुनिया की सबसे ख़तरनाक खुफिया एजेंसियों में से एक माना जाता है. मोसाद के प्रमुख यूसी कोहेन को इजराइली प्रधानमंत्री नेतनयाहू का बेहद करीबी और वफादार माना जाता है. हाल ही में मोसाद के प्रमुख कोहेन ने मीडिया में आकर ये बयान दिया है कि ईरान उनके देश के हर भाग में पहुॅचने की कोशिश कर रहा है.

उन्होंने विस्तार से यह बताया कि आखि़र किस तरह ईरान, इज़राइल को चारो तरफ से घेरने में लगा हुआ है. कोहेन ने कहा कि एक तरफ तो ईरान हिजबुल्लाह के माध्यम से लेबनानी सीमा पर और सीरिया में पूरी ताकत के साथ मौजूद है तो वहीं दूसरी तरफ इराक में राजनैतिक और सामरिक रूप से अपनी पकड़ बनाए हुए है.

इजराइल के लिए यह बेहद जरूरी है कि वह मध्य पूर्व से ईरान को बाहर निकाले, यदि इजराइल ऐसा नहीं करता है तो ईरान उसके लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन जाएगा जिससे निपटना बेहद ही मुश्किल और जोखिम भरा हो सकता है. इजराइल को अमेरिका का बेहद खास मुल्क माना जाता है.

ईरान और अमेरिका के बीच परमाणु डील टूटने के बाद तल्खी बढ़ती जा रही है. दोनों मुल्क आए दिन एक दूसरे को धमकी देते रहते हैं. ईरान अमेरिका के साथ-साथ इजराइल को भी धमकी देकर उसकी परेशानी बढ़ाता रहता है. इस समय दुनिया दो धड़ों में बटी हुई है जिसमें एक तरफ अमेरिका, इज़राइल, सऊदी अरब, ब्रिटेन और उसके सहयोगी देश तो वहीं दूसरी तरफ रूस, ईरान, चीन, उत्तर कोरिया और रूस के सहयोगी देश हैं.

मौका पड़ने पर दोनों एक दूसरे को अपनी ताकत दिखाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं. जानकारों का मानना है कि अगला विश्व युद्ध इन्हीं दोनों धड़ों के बीच होने की संभावना बनी हुई है. जिसका केंद्र सीरिया हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here