कश्मीर के मसले पर ईरान के सर्वोच्य नेता आयतुल्लाह खामेनई ने जताई चिंता, दिया ये बड़ा बयान

0

भारत सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने के लगभग तीन सप्ताह के बाद ईरान के सर्वोच्य नेता आयतुल्लाह सैयद अली खामेनई ने वहां के मुस्लिमों के प्रति चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि हमें उम्मीद है कि भारत सरकार वहां के लोगों के प्रति न्यायपूर्ण नीति अपनाएगी.

सैयद अली खामेनई ने ट्वीट कर कहा कि हम कश्मीर में मुस्लिमों की स्थिती के बारे में चिंतित हैं, भारत के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं, हम भारत सरकार से कश्मीर के भले लोगों के प्रति न्यायपूर्ण नीति अपनाने की उम्मीद करते हैं. उन्होंने कश्मीर की समस्या के लिए ब्रिटेन को जिम्मेदार ठहराया.

अपने दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि कश्मीर की मौजूदा स्थिती और भारत व पाकिस्तान के बीच कश्मीर विवाद ब्रिटिश सरकार के उन विद्वेषपूर्ण कदमों का परिणाम है जो उन्होंने भारतीय उपमहाद्वीप को छोड़ते हुए उठाए थे. ब्रिटेन ने ये घाव जानबूझकर उस इलाके में छोड़ा था ताकि कश्मीर में संघर्ष जारी रहे.

फ्रांस की ओर से ये कहा गया है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच का मसला है और दोनों देशों को राजनीतिक वार्ता से ये मसला हल कर लेना चाहिए. दोनों को संयम बरतते हुए ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे इलाके में तनाव बढ़े.

बता दें कि हाल के दिनों में भारत सरकार ने कश्मीर से धारा 370 को हटाकर उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था. ये फैसला लेने से पहले ही वहां पर्याप्त मात्रा में सुरक्षाकर्मियों को तैनात करके पूरे इलाके में कर्फ्यू लगा दिया था. तब से कश्मीर में संचार सेवाओं पर भी पाबंदी लगी हुई थी जो अब धीरे धीरे हटाई जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here