दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन पर कोरोना का साया है. टूर्नामेंट कोरोना वायरस के चलते रद्द होने की कगार पर खड़ा है. 29 मार्च से इसकी शुरुआत होनी थी लेकिन फिलहाल इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित किया गया है. बीसीसीआई और आईपीएल फ्रेंचाइजियों के बीच आगामी मंगलवार को बातचीत होने वाली है. इस बैठक के टूर्नामेंट के आयोजन पर बातचीत होगी.

आईपीएल 2020 अगर रद्द होता है तो आयोजकों से लेकर खिलाड़ियों तक को भारी नुकसान उठाना होगा. आईपीएल में हर साल नीलामी में खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजियों द्वारा उनकी टीम में खेलने के लिए मोटी रकम दी जाती है. अगर टूर्नामेंट का आयोजन नहीं होता है तो कई खिलाड़ी अपनी रकम गंवा देंगे.

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पेट कमिंस को कोलकाता नाईटराइडर्स ने आईपीएल 2020 की नीलामी में 15 करोड़ 50 लाख की भारी रकम के साथ टीम में शामिल किया था. वह टूर्नामेंट में अब तक के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी हैं. कमिंस इस वक्त लय में भी हैं. अगर ये सीजन नहीं खेला जाता है तो 15.50 करोड़ की रकम उन्हें गंवानी पड़ सकती है.

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के कप्तान विराट कोहली आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक हैं. आरसीबी विराट कोहली को 17 करोड़ की रकम देने वाली है. अगर टूर्नामेंट रद्द होता है तो विराट को इस भारी भरकम रकम से हाथ धोना पड़ सकता है.

आईपीएल के साथ दर्शकों को जिसका सबसे ज्यादा इन्तजार है वह हैं धोनी. धोनी ने इंग्लैंड में वर्ल्ड कप के बाद कोई मैच अभी तक नहीं खेला है. आईपीएल में धोनी को चेन्नई सुपर किंग्स 15 करोड़ रूपये की राशि देने वाली है. अगर आईपीएल का यह सीजन रद्द होता है तो धोनी को ये रकम गंवानी पड़ सकती है.

आईपीएल का ये सीजन खास इसलिए है कि आगे टी-20 वर्ल्ड कप होना है. ऐसे में आईपीएल का प्रदर्शन खिलाड़ियों के चयन का आधार बन सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here