आंगनबाड़ी सेविका बनने का सुनहरा मौका, करना होगा बस ये काम

0

बिहार सरकार ने समेकित बाल विकास सेवा में आंगनवाड़ी सेविका बनने का सुनहरा अवसर महिलाओं को दिया है. इस नौकरी को पाने के लिए किसी भी तरह की लिखित परीक्षा से नहीं गुजरना होगा. जो भी महिला अभ्यर्थी इस फार्म के लिए आवेदन करने की इच्छुक हो, वह अंतिम तिथि 19 दिसबंर तक हर हाल में फार्म भर दें. अभ्यर्थी को 10 वीं पास होना जरुरी है.

अधिक जानकारी के लिए दी गई अधिसूचना का अवलोकन अवश्य कर लें जिससे आवेदन करते समय किसी प्रकार की गलती की गुंजाइश न हो. इन पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 60 साल निर्धारित की गई है. उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. यदि आपके हाईस्कूल में अच्छे नंबर और मेरिट है तो आपको नौकरी मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती है.

आंगनवाड़ी कार्यकत्री का काम प्राइमरी स्कूलों में होता है. आंगनवाड़ी बच्चों का पोषण, स्वास्थ्य और स्कूल से पहले की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए एक सामुदायिक कार्यक्रम है.

आज के समय में इसके अंतर्गत वो गॉंव और झुग्गी झोपड़ियों की बस्तियॉं आती हैं जो सामाजिक और आर्थिक स्तर पर पिछड़े हुए हैं. इसके अंतर्गत 6 साल से कम के बच्चों को शामिल किया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here