उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 480 हो गयी. प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 480 है, जो 41 जिलों से हैं. उन्होंने बताया कि नमूनों की जांच करने में तेजी आई है.

मोहन प्रसाद ने बताया कि कल 1640 नमूनों की जांच की गयी. शुरू में सौ दो सौ नमूनों की जांच हो पा रही थी, जिसे बढाकर आठ सौ किया गया. अब यह संख्या बढ़कर 1600 के पार हो गयी है. उन्होंने कहा कि जल्द ही यह संख्या बढ़कर 2000 के पार हो जाएगी.

उन्होंने बताया कि चिकिस्ता विभाग की वेबसाइट पर स्वैच्छिक पंजीकरण शुरू कर रहे हैं. इसमें वे चिकित्सक जिनके पास समय है और वे टेली(फोन से) सलाह देना चाहते हैं, पंजीकरण करेंगे. काल सेंटर 1800-180-5145 पर घर से कॉल कर सलाह ली जा सकती है. इसके लिए परामर्शदाता लगाए गए हैं, जो उनकी बात लोगों से कराते हैं. हम सरकारी और सेवानिवृत्त चिकित्सकों का पूल बनाकर उनकी सेवाएं लेंगे.

प्रमुख सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री की चिंता है कि जो भी आकस्मिक सेवा के लिए आता हो, उसे सभी सेवाएं उपलब्ध हों. आगरा में डॉक्टर संक्रमित हो गए. इसकी वजह से पूरी टीम को पृथकवास में जाना पड़ा. ऐसे में अब तय किया गया है कि कोरोना संक्रमण के मामले जिन जिलों से आए हैं, वहां कल से चार से छह बजे के बीच डॉक्टर एवं चिकित्सा कर्मी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here