सीजेआई रंजन गोगोई ने CBI पर उठाए सवाल, कहा राजनीतिक मामलों में आपकी जांच कुछ…

0

देश की सबसे भरोसेमंद जांच एजेंसी सीबीआई पर यूं तो विपक्ष सवाल उठाता रहता है लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने ही एजेंसी को कटघरे में खड़ा कर दिया. सीजेआई ने मंगलवार को सीबीआई पर तंज कसते हुए कहा कि जब मामला राजनीति से जुड़ा नहीं होता तो सीबीआई अच्छा काम करती है. लेकिन राजनीति से जुड़े संवेदनशील मामलों में उनकी पड़ताल न्यायिक जांच के मानकों को पूरा नहीं कर पाती.

डीपी कोहली मेमोरियल लेक्चर के 18वें संस्करण में बोल रहे सीजेआई ने कहा कि सीबीआई की अपनी एक खास जगह है. लेकिन उनकी नाकामी ने ध्यान ज्यादा खींचा है.

कुछ और सवाल उठाते हुए सीजेआई ने कहा कि एग्जीक्यूटिव में 15 फ़ीसदी पद खाली हैं. सीबीआई की टेक्नीकल यूनिट में भी 28 प्रतिशत पदों पर भर्तियां नहीं हैं. कहा एजेंसी के लीगल डिपार्टमेंट में 50 प्रतिशत पद खाली हैं. इसमें काम का भार बढ़ रहा है.

उन्होंने कहा कि राजनीतिक प्रभाव के कारण जांच प्रभावित होती है. सीबीआई में आवश्यक निवेश नहीं हो रहा है, जिसका असर जांच पर भी दिखाई दे रहा है.

सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा कि ऐसा क्यों होता है कि जब कोई राजनीतिक प्रभाव नहीं होता तो सीबीआई अच्छा काम करती है. सीबीआई की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए न्यायपालिका लगातार कोशिश कर रही है. सीबीआई को राजनीतिक प्रभाव से दूर रखने के लिए अदालतों ने कई गाइडलाइन्स जारी की हैं.

सीजेआई ने कहा कि सीबीआई को सीएजी की तरह संविधान अधिनियम के जरिए स्वायत्तता की जरूरत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here