चमकी बुखार पर बीजेपी नेता रूडी का बयान, कहा इसके पीछे चीन की हो सकती है सा’जिश

0

बिहार में इन दिनों चमकी बुखार का सितम जारी है. रोजाना बच्चों की जिंदगियां खत्म हो रही हैं. अब तक 100 से अधिक बच्चे इसकी वजह से आपनी जा‘न गवा चुके हैं. सैकड़ों की तादात में बच्चे अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं. हालत ये है कि एक-एक बेड पर कई-कई बच्चों का इलाज किया जा रहा है.

ये बीमारी किस वजह से फैल रही है ये बता पाना बहुत मुश्किल है. कयास ये लगाए जा रहे हैं कि लीची की वजह से ये बीमारी फैल रही है. शुक्रवार को बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि इसके लिए केवल लीची को जिम्मेदार ठहराया जाना उचित नहीं है.

उन्होंने कहा कि लीची मुझे बहुत पसंद है, मैं बचपन से ही लीची खाने का शौकीन रहा हूं. आप लोगों को भी लीची पसंद होगी. हम शुरू से लीची खाते चले आ रहे हैं मगर कभी बीमार नहीं पड़े. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में जितनी लीची की फसल होती है उसमें से 40 फीसदी भारत में पैदा होती है. इसमें बिहार की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है.

रूडी ने कहा कि भारत के अलावा अगर कहीं लीची का उत्पादन ज्यादा होता है तो वो चीन है. लीची की वजह से चमकी बुखार फैल रहा है इस खबर के बाद भारत से निर्यात होने वाली लीची में भारी कमी आई है. हजारों करोड़ रूपये की लीची बंदगाहों में फंसी हुई है.

किसानों को नुकसान हो रहा है. इसका सीधा फायदा चीन को मिल रहा है. इसीलिए मैं ये कहना चाह रहा हूं कि कहीं इसके पीछे चीन की कोई साजिश तो नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here