इस सीट पर होगी मुख्यमंत्री के बेटों की अग्निपरीक्षा, यहाँ पर हो रहे हैं उपचुनाव

0

कर्नाटक उपचुनाव में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है, इन सीटों पर दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. इसके लिए इसके पहले जोर शोर से चुनाव प्रचार किया गया. सुबह से ही मतदाता पूरे जोश के साथ लाइनों में खड़े होकर मतदान की प्रतीक्षा कर रहे है. इस चुनाव को कांग्रेस- जद (एस ) के बीच गठबंधन के लिए अहम माना जा रहा है.

शिवमोगा, मांड्या, रामनगर की ये तीन लोकसभा सीटें जो कि दिग्गजों के लिए सरदर्द साबित हो रही है, इन सीटों पर साख का चुनाव हो चला है. दो विधानसभा सीटें बेल्लारी और जमखंडी का भी आज उपचुनाव हो रहा है. मतदान सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक चलेगा.

राज्य के मुख्य निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि उपचुनाव के लिए 6450 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, इसमें लोग जाकर अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं. मतदान केन्द्रों पर पुलिस का पहरा है, संदिग्ध लोग को पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी, फ़ालतू लोग मतदान केंद्र के पास ना खड़े हो.

कहा कि -1502 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील है जहाँ पर पुलिस का कड़ा पहरा है, किसी भी प्रकार की चूक से बचने के लिए ये इंतजाम किये गए है. इन पांच सीटों पर 54,54,275 कुल मतदाता है, जो अपने मत का प्रयोग कर 31 उम्मीदवारो में से किसी को भी अपना नेता चुन सकते है.

चुनाव में दो पार्टियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी, कांग्रेस- जद(एस) और भाजपा के बीच कांटे की लड़ाई देखने को मिल सकती है. इस चुनावी अभियान के लिए 35000 अधिकारियों को नियुक्त किया गया है. इस चुनाव में  8,922  वीवीपीएटी मशीनों का उपयोग किया जाएगा.

शिमोगा सीट पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद खाली हुई है, इस सीट पर उनके बेटे राघवेन्द्र किस्मत आजमा रहे है. दूसरी तरफ एस बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा चुनाव लड़ रहे है, एस बंगारप्पा पूर्व मुख्यमंत्री थे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here